ads

BJP को यूपी में तगड़ा नुकसान, NDA को सिर्फ इतनी सीटों का अनुमान

BJP को यूपी में तगड़ा नुकसान, NDA को सिर्फ इतनी सीटों का अनुमान

लोकसभा चुनाव के 6 चरण का मतदान हो चुका है. वहीं 7वें और अंतिम चरण का मतदान 19 मई को होना है. आखिरी चरण में 59 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे. इसी दौरान ब्रोकरेज फर्म एंबिट ने अपनी ताजा रिपोर्ट जारी की है, जिसमें लोकसभा चुनाव में भाजपा के लिए शुभ संकेत नजर नहीं आ रहे हैं. रिपोर्ट की मानें तो लोकसभा चुनाव में भाजपा को पूर्ण बहुमत नहीं मिल रहा है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश में भी उसको करारा झटका लगने जा रहा है.
एंबिट पहला ब्रोकरेज फर्म है, जिसने लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजों पर अनुमान लगाया है. इस फर्म ने यूपी में छोटे कारोबारियों, नेताओं और शिक्षाविदों से बातचीत के आधार पर अनुमान लगाया है कि बीजेपी यूपी में इस बार महज 30-35 सीटों तक सिमट सकती है.
बिजनेस स्टैंडर्ड में छपी रिपोर्ट में बताया गया है इस बार चुनाव में मोदी लहर बिल्कुल कमजोर है. फर्म को लगता है कि BSP-SP-RLD महागठबंधन का बीजेपी को बड़ा नुकसान होगा. इसी कारण राज्य में पार्टी की टैली 71 से घटकर 30-35 तक आ सकती है. बीजेपी का वोटशेयर 43 से घटकर 34% हो  सकता है.
इसी आधार पर फर्म ने अनुमान लगाया है कि पूरे देश में बीजेपी को  कितनी सीटें मिल सकती हैं? फर्म की रिपोर्ट की मानें तो मुताबिक हालत ऐसी हो सकती है कि NDA को बहुमत लायक सीटें भी न मिलें. रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा और उसके सहयोगी दलों को 220 से 240 सीटें मिलने के आसार हैं. अकेले भाजपा को सिर्फ 190-210 सीटें ही मिल सकती हैं. इस तरह भाजपा को लोकसभा चुनाव 2019 में 72-90 सीटों का नुकसान होगा.

No comments