ads

Weather Alert : 24 और 25 अप्रैल को धूलभरी आंधी की संभावना, पिछले दो अलर्ट में गई थी 25 जानें

Weather Alert : 24 और 25 अप्रैल को धूलभरी आंधी की संभावना, पिछले दो अलर्ट में गई थी 25 जानें
मौसम विभाग के अप्रैल के महीने में जारी किए गए दो बार के अलर्ट में प्रदेश में कहर बरपा चुके हैं। पिछले दो अलर्ट में प्रदेश में कई मौत हो चुकी हैं और किसानोें का काफी नुकसान हो चुका है। अब प्रदेश में एक बार फिर अंधड़ की दस्तक हो रही है। इस बार 24 और 25 अप्रैल को पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में तेज हवा के साथ धूल भरी आंधियां चलने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने इसके लिए अलर्ट जारी किया है। जारी अलर्ट के अनुसार 23 अप्रैल को बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर में लू चलने की चेतावनी दी है। इसके बाद लगातार 24 और 25 को पश्विमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू और पूर्वी राजस्थान के अजमेर, झुंझूनू सीकर में 50 किमी रफ्तार से तेज धूल भरी आंधियां और बारिश की चेतावनी दी है। उल्लेखनीय है कि अप्रैल महीने में दो बार अंधड़ आ चुका है।
हो चुकी 25 लोगों की मौत
विभाग ने 7 अप्रैल और 16 अप्रैल को मौसम विभाग ने धूल भरी आधियां के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। अलर्ट के मुताबिक ही राजधानी सहित प्रदेश में आंधी बारिश ने कहर बरपाया था। पिछले दिनों आए अंधड़ से प्रदेश में 25 लोगों की मौत हो चुकी है। जयपुर में चार जनों की मौत हुई थी। इस बार फिर मौसम विभाग अलर्ट जारी कर जिलों में प्रशासन को रिपोर्ट भिजवाई है।
यह क्या कारण है अंधड़ का
मौसम विभाग के डायरेक्टर शिव गणेश के अनुसार ईरान के पास पश्विमी विक्षोभ है, जो राजस्थान की ओर आ रहा है। ऐसे में साथ ही अरब सागर से नम हवाओं का रुख भी राजस्थान की ओर से बना हुआ है। राजस्थान में आकर पश्चिमी हवाओं का रुख अचानक बदल जाता है, ये हवाएं दक्षिण दिशा में घूम जाती है। इस दौरान अबर सागर और पश्विमी हवाओं से चक्रवात बन जाता है। जिसके कारण धूल भरी आंधियां चलती है साथ ही बारिश होती है।

No comments