ads

Loksabha Elections 2019 : झारखंड के कोडरमा सीट पर BJP उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी को कितना जानते हैं आप?

Loksabha Elections 2019 : झारखंड के कोडरमा सीट पर BJP उम्मीदवार अन्नपूर्णा देवी को कितना जानते हैं आप?
झारखंड के कोडरमा लोकसभा सीट से अन्नपूर्णा देवी को टिकट मिल गया है. हाल ही में वह राजद छोड़कर भाजपा में शामिल हुईं. भाजपा और अन्य दलों के खिलाफ झंडा बुलंद कर लगातार राजद का परचम लहराने वाली अन्नपूर्णा देवी प्रदेश की राजनीति में गहरी दखल रखती हैं. ऐसे में लालू की करीबी होने के कारण यह भरोसा करना मुश्किल हो रहा था कि वह राजद को छोड़ देंगी.
अन्नपूर्णा देवी ही नहीं, उनके पति स्वर्गीय रमेश प्रसाद यादव की छवि भी सामाजिक न्याय के संघर्ष के पुरोधा के रूप में रही है. कर्पूरी ठाकुर, जयप्रकाश नारायण और लोहिया के विचारों का जिले में वाहक के रूप में पहचान रखने वाले इस परिवार की अन्नपूर्णा देवी अब भाारतीय जनता पार्टी के टिकट पर कोडरमा सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ेंगी.
बात करें अन्नपूर्णा देवी के राजनीतिक सफर की, तो उन्होंने वर्ष 1998 में एकीकृत बिहार के मंत्री रहे पति रमेश प्रसाद यादव की मौत के बाद राजनीति में प्रवेश किया था. 1998 में वह भाजपा प्रत्याशी रमेश सिंह को हराकर पहली बार विधायक बनीं थी.
इसके बाद वर्ष 2000 में विधानसभा का आम चुनाव, 2005 व 2009 का विधानसभा चुनाव भाजपा व अन्य दलों के उम्मीदवारों को हराकर जीती थीं. उन्हें राजनीति में पहला झटका 2014 में लगा, जब उन्हें भाजपा प्रत्याशी डाॅ नीरा यादव से विधानसभा चुनाव में शिकस्त मिली थी.
भारतीय जनता पार्टी ने कोडरमा सीट से उपने उम्मीदवार के नाम का एेलान करने में काफी समय लिया. यहां से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र राय मौजूदा सांसद हैं. लेकिन अन्नपूर्णा की वजह से पार्टी ने उनका टिकट काट दिया है

No comments