ads

15 अप्रैल राशिफल: जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में

15 अप्रैल राशिफल: जानें क्या कहते हैं सितारे आपके दिन के बारे में
मेष (Aries) – कामकाज को लेकर मन में कई तरह की चिंताएं बनी रहेंगी फिर भी कामकाज आगे बढ़ेगा और आप बहुत कुछ कर पाएंगे. ज़िन्दगी की खुशियाँ बनाये रखने के लिए अच्छा समय है जिसका पूरा फायदा उठा लें.

क्या करें – धनलाभ ज़िन्दगी का एक पहलु है लेकिन आने वाले समय में अपने बढ़ते हुए खर्चों पर नजर रखने की जरूरत पड़ेगी, इसलिए अपनी बचत को संभाले रखना बहुत जरूरी हो जायेगा. ऐसे में लोगों से भी दूरियां बढ़ सकती हैं जिन्हें संभालना तो पड़ेगा ही.

क्या न करें – अपनी पढ़ाई को बढाने के जो भी अच्छे मौके मिल रहे हैं उन्हें हाथ से न जाने दें. उसी के चलते आपका भविष्य बन सकता है और यह भी कोई छोटी बात नहीं है.



वृषभ (Taurus) – आपको अपनों से दूर जाना पड़ सकता है और उसकी वजह से आपकी चिंताएं भी बढ़ सकती हैं. ज़िन्दगी हम सबके लिए रोज़ कोई न कोई सवाल खड़े करती है जिनका जवाब तलाशने के लिए मुश्किलों से झूझना पड़ सकता है.

क्या करें – काम के प्रति भी तवज्जो बनी रहेगी और लाभ की स्तिथि भी बेहतर होती चली जाएगी और इसी अच्छाई को आगे भी बनाये रखने की जरूरत है. अपनी बचत पर खास नजर रखनी होगी ताकि उसमे किसी भी तरह की लापरवाही से बचा जा सके.

क्या न करें – लोगों से फासले बनाकर आप किसी को भी नाराज़ न करते चले जाएँ, इसलिए कोई ऐसी स्तिथि न उत्पन्न होने दें की अनजाने में भी आपका कोई नुकसान हो जाए.



मिथुन (Gemini) – आपकी मेहनत अच्छी है और मेहनत से आप कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ऐसे में लोगों से तालमेल बनाये रखना और ज़िन्दगी का सुख और सुकून बनाये रखना भी बहुत जरूरी है. लोगों के प्रति मन में किसी भी तरह की शक की भावना बिलकुल न आने दें.

क्या करें – कामकाज के प्रति अपनी लगन बढाकर अपने प्रदर्शन को बेहतर करने का समय है, लेकिन ऐसे ही किसी समय में अपनी ज़िन्दगी की स्थिरता बनाये रखना बहुत जरूरी है. बदलाव से जुड़े कई तरह के विचार आपके मन में आएंगे जिन्हें थामे रखना बहुत जरूरी होगा.

क्या न करें – सिर्फ पैसा कमाने का न सोचें, पैसा बचाने का भी सोच लें, क्योंकि यह समय ही कुछ ऐसा है जो आपके खर्चों को या नुकसान को बढ़ा सकता है. कामकाज की अच्छी-भली स्तिथि को भी किसी वजह से कमज़ोर न करते चले जाएँ. बदलते हुए सन्दर्भ में रिश्तों में किसी भी तरह की तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें.



कर्क (Cancer) – जिस भी काम से जुड़े हुए हैं उसमे ज्यादा तवज्जो देनी होगी ताकि आपके लिए बड़ी सफलता सुनिश्चित हो सके और साथ ही साथ उन चुनोतियों को भी समझने की कोशिश करनी होगी जो इस समय बनी रहेंगी, इसलिए अपने मन से ऐसे सारे नकारात्मक विचारों को हटा देना होगा जो आपकी मुश्किलों को बढाते चले जाएँ.

क्या करें – बहुत जल्द घर-परिवार से जुडी परिस्थिति बेहतर होती चली जाएगी और लाभ भी बढेगा, पर इसी के चलते आपकी ओर से लापरवाही बनी रहेगी जो आपकी मेहनत को कम कर दे और इसी से बचने की जरूरत पड़ेगी.

क्या न करें – कामकाज को आगे बढाने का जो भी मौका मिल रहा है उसे खाली न जाने दें. अपने बढ़ते हुए भरोसे की ताकत को समझें और उसका पूरा फायदा उठा लें, पर अपने से वरिष्ठ लोगों से किसी भी तरह का मनमुटाव न उत्पन्न होने दें.



सिंह (Leo) – हालात हर तरह से मददगार हैं, मन फिर भी विचलित है. कोई प्यार का रिश्ता कुछ ऐसा बना हुआ है जिसमे सबकुछ होते हुए भी कोई न कोई कमी नजर आ रही है. आपको ऐसा लग रहा है की हर कदम आगे बढ़ाना मुश्किल होता चला जा रहा है.

क्या करें – कामकाज से जुडी स्तिथि सवालों के घेरे में आ सकती है क्योंकि आपकी मेहनत कम होती हुई नजर आ रही है, उसी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर का बनाए रखने की जरूरत है ताकि कामकाज से जुड़े दबाव को भी भलीभांति समझकर संभाल लिया जाए, पर इस समय इसी तरह की जागरूकता बनाये रखना जरूरी है.

क्या न करें – अपने हालात को इतना भी प्रबल न मान लें की आपसे कोई गलती होती चली जाए. हालात मददगार जरूर हैं पर अपने पैसे की स्तिथि को किसी भी तरह के जोखिम में डालना भी ठीक नहीं है.



कन्या (Virgo) – कुछ हद तक मुश्किलों भरा दौर है. घर-परिवार में भी कई तरह के बनते-बिगड़ते विचार हैं जिसके चलते आपका मन परेशान हैं. आप अपनों के लिए अच्छा सोचते हैं और अच्छा करना चाह रहे हैं पर यही संभव नहीं हो पा रहा. हो सकता है की आप अपनों से दूर हों और यह परेशानी का कारण है.

क्या करें – पैसे से जुड़े हालात बदलेंगे और आपकी समृद्धि बढ़ेगी और आप उस पैसे का सही इस्तेमाल अपनों के लिए भी कर पाएंगे, इसी से ज़िन्दगी की खुशियाँ बनी रहें ऐसा ही कहते हैं आपके तारे.

क्या न करें – लोगों को नाराज़ करके कुछ हासिल होने वाला नहीं है, इसलिए रिश्तों में कोई गिरावट न आने दें. अपने कामकाज के प्रति अपना मन उचाट करके अपना नुकसान करते चले जाना इस समय ठीक नहीं होगा.



तुला (Libra) – अपनी ही क्षमताओं के खिलाफ आप सवाल खड़े करते चले जा रहे हैं. किसी भी चीज़ में उतार-चढ़ाव बने रहना ज़िन्दगी की सच्चाई है पर अपने मन में किसी भी चीज़ के लिए भरोसा हटाते चले जाना भी ठीक नहीं है, पर इस समय कुछ ऐसा हो रहा है जो आपको परेशान किये हुए हैं.

क्या करें – आपका व्यवहार सख्त होता चला जा रहा है जिसे सँभालने की जरूरत है. अगर आप लोगों के प्रति आलोचनात्मक होते चले जायेंगे तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं, इसलिए अपने व्यवहार पर नजर रखने की जरूरत है.

क्या न करें – आपके लिए लाभ बढ़ सकता है पर पैसे से जुड़े हालात कुलमिलाकर संतोषजनक नहीं है. बिना सोचे समझे के खर्चे भी हैं और पैसा फंसने का योग भी है, इसलिए अपने हालात को संभाले रखने में गलती कर लेना भी ठीक नहीं है.



वृश्चिक (Scorpio) – आर्थिक स्तिथि ठीक होने के बावजूद आपकी ज़िन्दगी में बहुत कुछ एक साथ चल रहा है. आपने अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन किये हैं पर फिर भी आपको गुस्सा आता चला जा रहा है और इसी चीज़ से बचने की जरूरत है.

क्या करें – किसी प्यार के रिश्ते की ओर आपकी इच्छाएं बढ़ सकती हैं, पर उसमे छुपी हुई रुकावटें कुछ ऐसी हैं जो आपकी ज़िन्दगी की स्थिरता को हिला सकती हैं, इसलिए हर कदम आपको ध्यानपूर्वक ही लेना होगा. पैसे को संभाले रखने के लिए किसी भी तरह की लापरवाही से भी बचना ही पड़ेगा.

क्या न करें – कामकाज के क्षेत्र में किसी भी तरह का मतभेद न बढने दें इसलिए हर हाल में चुप कर जाएँ. किसी भी अच्छी-भली स्तिथि को व्यर्थ में बिगाड़ लेना भी ठीक नहीं है.



धनु (Sagittarius) – बहुत कुछ ठीक होने के बावजूद मन परेशान है क्योंकि ज़िन्दगी की बहुत सारी चीज़ें तेज़ी से कभी बन रही हैं कभी बिगड़ रही हैं और इस तरह की उथल-पुथल इंसान को परेशान कर सकती है.

क्या करें – आपने मेहनत की है अब उस मेहनत का अच्छा फल भी मिलने का समय आ गया है. आपकी आर्थिक स्तिथि बेहतर हो सकती है जिसके चलते आपकी ज़िन्दगी की खुशियाँ बढ़ें, पर ऐसे में पैसे से जुड़े मतभेद भी बढ़ सकते हैं इसलिए आपको और भी ज्यादा सतर्क रहना होगा.

क्या न करें – किसी प्यार के रिश्ते को आगे बढाने के लिए हालात मदद करेंगे लेकिन अभी भी बहुत सारी चुनोतियाँ हैं जिन्हें संभालना मुश्किल हो सकता है. अपनी बढती हुई इच्छाओं की वजह से आपके लिए मुश्किलें पैदा हो सकती हैं और इस समय यही ठीक नहीं है.



मकर (Capricorn) – बढ़ते हुए खर्चों की वजह से मन में बहुत सारी चिंताएं हैं. आप अपने अंदर बहुत सारे परिवर्तन लाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि हालात संभलें, पर फिर भी वक्त की नजाकत को समझने का समय है.

क्या करें – सिर्फ काम से लाभ बन जाए आपको इससे कहीं ज्यादा बढ़कर सोचना होगा पर अपनी मेहनत को मज़बूत करने के लिए नियमित हो जाना होगा. सिर्फ तकदीर के भरोसे चलना इस समय हानिकारक हो सकता है इसलिए भी अपने काम में अपनी लगन बढाकर अपने भविष्य को सुनिश्चित करना बहुत ज्यादा जरूरी होगा.

क्या न करें – निजी जीवन की मुश्किलों को किसी भी वजह से बढने न दें. सिर्फ यह न सोचें की किसी प्यार के रिश्ते में बाज़ी मार लेना ही काफी है. ज्यादा समझने वाली बात यह है की पैसे को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही इस समय अच्छी नहीं है.



कुम्भ (Aquarius) – जो भी कर रहे हैं उसमे आपकी मेहनत भी बनी हुई है और लोगों का साथ भी बना हुआ है. लोग आपको सही दिशा भी दिखा रहे हैं और आपके मन में इसी के चलते प्रेरणा भी जग रही है और यह सारी बातें बहुत अच्छी हैं.

क्या करें – हालात बेहतर हो रहे हैं और कई तरह की नयी संभावनाएं खुल सकती हैं. घर-परिवार की खुशियाँ बनाये रखने के लिए भी आपके सामने बहुत अच्छे मौके आ सकते हैं.

क्या न करें – इन सारी अच्छी बनती हुई परिस्थितियों के चलते उन परेशानियों को समझें जो दबे पाँव आ सकती हैं इसलिए इस समय किसी प्यार के रिश्ते को बढ़ावा न दें. कहीं ऐसा न हो की उसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़े.



मीन (Pisces) – कामकाज की स्तिथि संतोषजनक होने के बावजूद आपकी तवज्जो मांगती है. बहुत कुछ तेज़ी से बदल रहा है पर चुनोतियों के बने रहने का भी समय है. बहुत ज्यादा सोचने से भी परेशानियाँ ही बढती हैं.

क्या करें – अपनी मेहनत को बहुत ऊंचे स्तर पर ले जाना होगा. उसमे हालात आपकी जरूर मदद करेंगे, लेकिन इस बात को समझ लें की हर कदम पर आपको चुनोतियों से झूझना पड़ेगा पर ऐसा करते हुए आपकी मेहनत जरूर उभरकर आएगी.

क्या न करें – लोगों से किसी बड़ी सहायता की उम्मीद न लगाएँ, इसलिए किसी से भी कोई तकरार की स्तिथि न उत्पन्न होने दें. किसी भी काम को अंजाम देने के प्रयास में ज़ल्दबाज़ी बिलकुल न दिखाएँ.

उपाय – मीन राशि वालों के लिए आने वाले एक महीने का उपाय यह है जी की शुक्रवार को किसी भी मंदिर में जाएँ और लक्ष्मी माता की मूर्ती के आगे माथा टेक लें. आने वाले चार शुक्रवार को यह कर लें ताकि अपनी मुश्किलों से पार पाना आसान हो जाए.

No comments