ads

पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम: 200 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 21 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस की शानदार स्कीम: 200 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 21 लाख रुपए
आज के समय में हर कोई पैसे की बचत को लेकर परेशान है और बाजार में पैसे से पैसा बनाने के लिए कई तरह की स्कीम मौजूद हैं, लेकिन आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिसमें खाता खोलने पर आप कुछ ही सालों में लखपति बन जाएंगे और इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको इसमें सिर्फ 200 रुपए की बचत करनी है।

कुछ ही सालों में बन जाएगा 21 लाख का फंड
आपको बता दें कि आप अपने रोज के खर्च में से 200 रुपए की बचत आसानी से कर सकते हैं और छोटी-छोटी बचत करके ही आप भविष्य में अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस का पब्लिक प्रोविडेंट फंड अकाउंट (PPF) आज के समय में बचत करने का सबसे अच्छा विकल्प है। आपको अपने इस अकाउंट में रोज 200 रुपए की बचत करनी है। अगर आप हर रोज यह करते हैं तो इस आधार पर आप स्कीम क्लोज होने तक 21 लाख रुपए का फंड बना सकते हैं।

कही भी खुलवा सकते हैं यह खाता
पोस्ट ऑफिस की इस खाते को आप देश के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं। यही नहीं आप चाहे तो एक से ज्यादा खाता भी खुलवा सकते हैं। इसके अलावा 2 लोग मिलकर भी इस खाते को ऑपरेट कर सकते हैं।

ऐसे मिलेंगे 21लाख रुपए
आपको बता दें कि अगर आज अपकी उम्र 25 साल है और आप अपने खर्चों से सिर्फ 200 रुपये रोज बचाते हैं तो 15 साल बाद इसी बचत से आपको करीब 21 लाख का सपोर्ट मिल जाएगा।

कैसे बनेगा फंड
1. आपको बता दें कि इस स्कीम के तहत अगर आप सिर्फ 200 रुपए रोज बचाकर निवेश करने की सोच लें तो यह 6000 रुपए महीना हो जाएगा। इस तरह से आपका सालाना निवेश 72000 रुपए होगा।
2. अगर आप ऐसा लगातार आने वाले 15 सालों तक करते हैं तो आपका कुल निवेश 10.80 लाख रुपए का हो जाएगा।
3. इसके साथ ही आपको बता दें कि PPF में अब 8 फीसदी सालाना कंपाउंडिंग के लिहाज से ब्याज मिल रहा है, जोकि आपके पैसे में जुड़ता जाएगा।
4. वहीं, अगर 15 साल तक अगर इसी दर से ब्याज मिले तो कुल रिटर्न 21 लाख रुपए हो जाएगा।
5. यानी आपको अपने कुल निवेश पर 10.31 लाख रुपए का ब्याज के रूप में अतिरिक्त फायदा होगा।

100 रुपए देकर खोल सकते हैं खाता
आपको बता दें कि अगर आप अपना अकाउंट खुलवाना चाहते हैं तो आपको उसके लिए सिर्फ 100 रुपए देने होंगे क्योंकि पोस्ट ऑफिस में यह खाता 100 रुपए से खुल जाता है, लेकिन इसमें एक वित्त वर्ष में कम से कम 500 रुपए निवेश करना जरूरी है। इसके साथ ही इस खाते में आप एक साल में अधिकतम 1.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। इसमें ज्वॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है। वहीं यह अकाउंट आप अपने बच्चे के नाम पर भी खोल सकते हैं। हालांकि इसमें प्रीमेच्योर विद्ड्रॉल की सुविधा नहीं है।

No comments