ads

तो ये होते है खरबूजे खाने के अनेक फायदे, जानिए

तो ये होते है खरबूजे खाने के अनेक फायदे, जानिए
सेहत के लिए खरबूजा खाना बहुत फायदेमंद होता है। खरबूजे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, लोहा, कैलोरी और विटामिन ए, बी भरपूर पाया जाता है। खरबूजे में आर्गेनिक पिग्मेंट केरोटेन्वाइड पाया जाता है जो कैंसर की बीमारी मे फायदेमंद है। आज जानते है खरबूजे से होने वाले फायदों के बारे -

खरबूजे मे विटामिन ए और बीटा कैरोटिन से भरपूर होता है। जो आंखों के लिए मददगार हैं। आंखों की रोशनी बढ़ाने मे खरबूजे का सेवन करे। खरबूजा मोतियाबिंद के इलाज में भी लाभकारी होता है। खरबूजा शरीर में पानी की कमी को दूर करता है साथ ही इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपको ऊर्जावान बनाता हैं।

खरबूजे के गूदे को चेहरे पर लगाने से धूप से झुलसी हुई त्वचा ठीक होती है और त्वचा में नमी के साथ ताजगी रहती है।खरबूजा बढ़ती उम्र को रोकने के साथ तनाव को दूर करता है। खरबूजा त्वचा को जवां बनाए रखता।

खरबूजा रक्त की सांद्रता कम करता है। जिसके कारण दिल में खून की गति तेज रहती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है। इसी के बाद खरबूज में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है। यह डायबिटीज को नियंत्रित रखने में सहयोग करता है।

खरबूजा में पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। इसलिए कब्ज को रोगियों के लिए खरबूजा खाना फायदेमंद है। खरबूजा में मौजूद डाइटिरी फाइबर्स पाचन संबंधी समस्याओं दूर करता हैं।

No comments